सफर पर उल्टी की दिक्कत से बचने के लिए उपाय




यात्रा करना सभी को पसंद होता है पर कई लोगों को स़फर के दौरान उल्टी की शिकायत रहती है ऐसे में अक्सर उनका सफ़र का सारा मज़ा खराब हो जाता है। साथ ही जो लोग आपके साथ सफर कर रहे होते हैं उन्हें भी दिक्कत होती है ..अगर सफर के दौरान आपके साथ भी कुछ ऐसी ही समस्या होती है तो आज हम आपके लिए इससे बचने का कारगर उपाय लेकर आए हैं। इन उपायों के जरिए आप उल्टी की समस्या से निजात पाकर अपने सफर का भरपूर मजा ले सकते हैं। तो आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में..

सफर पर उल्टी की दिक्कत से बचने के लिए सबसे पहले तो आपको ये ध्यान रखना चाहिए कि आप यात्रा से पहले कुछ भी गरिष्ठ आहार ग्रहण ना करें वरना एसीडिटी की वजह से चक्कर और उल्टी की समस्या हो सकती है। इसलिए यात्रा पर जाते समय कुछ हल्का और सुपाच्य आहार लेना चाहिए। लेकिन अगर इसके बावजूद भी आपको उल्टी की दिक्कत पेश आती है तो फिर हमारे बताए इन उपाय में से कोई भी सुविधा और रूचि अनुसार अपना सकते हैं..



  • जैसा कि बताया गया कि सफर के दौरान हमेशा आपको हल्का आहार लेना चाहिए .. ऐसे में आप स़फर में फल का सेवन कर सकते हैं .. और खासकर संतरा का सेवन यात्रा के लिए अच्छा होता है क्योंकि इससे काफी हद तक आपकी उल्टी की समस्या खत्म हो जाती है।
  • सफ़र पर उल्टी से बचने के लिए लौंग का सेवन भी कारगर साबित होता है इसके लिए आप यात्रा पर निकलने से पहले घर से ही लौंग को भुनकर और पीस कर डब्बे में बंद कर ले जाएं। फिर जब सफर में आपको उल्टी महसूस हो तो सिर्फ एक चुटकी मात्रा में इस भूने हुए लौंग को काले नमक के साथ खा लें। इसे आपकी उल्टी की दिक्कत दूर हो जाएगी।
  • उल्टी के साथ कई लोगों को यात्रा के दौरान चक्कर आने की दिक्कत भी पेश आती है .. अगर आपको भी सफर में ऐसा ही महसूस होता है तो इसके लिए नींबू की एक स्लाईस, काले नमक के साथ चबा लें। इससे आपको तुरंत ही अच्छा महसूस होगा और चक्कर आना काफी हद तक रूक जाएगा।
  • चाय भी काफी हद तक सफर में आपको राहत देती है ऐसे में जब सफ़र के दौरान मन मिचलाने लगे तो अदरक वाली चाय पी लें। साथ ही सिर्फ अदरक का सेवन भी ऐसी समस्याओं से निजात दिलाता है इसके लिए आप सफर में अपने साथ अदरक का छोटा टुकड़ा रख लें और जब भी मन खराब हो इसे खा सकते हैं।
  • यात्रा के दौरान चॉकलेट भी आपका मूड ठीक रखता है .. ऐसे में सफर के समय हमेशा अपने पास कुछ चॉकलेट्स या कैंडी रखिए और जब भी आपका मूड ऑफ हो इसे खा लिजिए थोड़ी देर में आपके मूड के साथ तबीयत भी ठीक हो जाएगी।

तो ये हैं कुछ उपाय जिसे अपनाने से ना सिर्फ सफर के दौरान आपकी तबीयत सही रहेगी बल्कि आप अच्छे मूड के साथ अपनी यात्रा का पूरी आनंद ले सकेंगे।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Youtube Channel Image
Madangfx.com Subscribe To watch more Blogging Tutorials
Subscribe